फैक्ट चेक: केंद्रीय मंत्रालय से संबंध रखने का दावा कर नौकरी देने के नाम पर लोगों को ठग रही है यह वेबसाइट, पीआईबी ने बताई सच्चाई

केंद्रीय मंत्रालय से संबंध रखने का दावा कर नौकरी देने के नाम पर लोगों को ठग रही है यह वेबसाइट, पीआईबी ने बताई सच्चाई
  • सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय से जुड़े होने का दावा कर रही वेबसाइट
  • पीआईबी ने किया फैक्ट चेक
  • दावे को बताया फर्जी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंटरनेट की दुनिया में लोगों से ठगी करने के मकसद से सोशल मीडिया पर सरकार और उनकी योजनाओं से जुड़े कई फर्जी मैसेज और खबरें आए दिन वायरल होते रहते हैं। सोशल मीडिया पर मौजूद ये फ्रॉड्स पहले जहां बैंक या पर्सनल डिटेल्स निकलवाकर लोगों को ठगते आ रहे थे लेकिन अब ये एक नई तरकीब अपनाकर लोगों से पैसे ऐठ रहे हैं। दरअसल, ये फ्रॉड्स अब फर्जी वेबसाइट्स बना कर लोगों को सरकारी नौकरी का लालच देकर उनसे रेजिस्ट्रेशन शुल्क के जरिए पैसे ले रहे हैं।

आजकल ऐसी ही एक फर्जी वेबसाइट सरकारी नौकरी के नाम पर लोगों को ठग रही है। साथ ही यह वेबसाइट सामाजिक न्याय और आधिकारिता मंत्रालय से जुड़े होने का दावा कर रही है।

पड़ताल - भारत सरकार की एजेंसी पीआईबी ने इस मामले का फैक्ट चेक कर लोगों के सामने इस वेबसाइट का सच रखा है। अपने आधिकारिक एक्स प्लेटफॉर्म पर एक पोस्ट शेयर करते हुए एजेंसी ने लिखा, "एक वेबसाइट कथित तौर पर सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय से संबद्ध का दावा कर सरकारी नौकरियों की पेशकश कर रही है। इसके लिए वेबसाइट नॉन-रिफंडेबल रेजिस्ट्रेशन शुल्क के रूप में 435 रूपए वसूल रही है।

एजेंसी ने अपने इस पोस्ट में आगे लिखा, "इस वेबसाइट का भारत सरकार से संबद्ध नहीं है।" इसके अलावा पीआईबी ने सामाजिक न्याय और आधिकारिता मंत्रालय के आधिकारिक वेबसाइट का लिंक भी शेयर किया।

कुल मिलाकर सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय से संबद्ध का दावा कर सरकारी नौकरी की पेशकश करने वाली यह वेबसाइट फर्जी है। इसका सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय मंत्रालय से कोई संबंध नहीं है और रेजिस्ट्रेसन शुल्क के जरिए इसका उद्देश्य सिर्फ और सिर्फ लोगों से पैसे ठगना है।

ऐसे करायें फैक्ट चेक

अगर आपके पास भी इस तरह के कोई मैसेज आते हैं तो आप उसकी सच्चाई जानने के लिए लिए फैक्ट चेक पीआईबी के माध्यम से करा सकते हैं। इसके लिए आपको पीआईबी के ऑफिशियल वेबसाइट https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके अलावा आप वाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल आईडी pibfactcheck@gmail.com पर भी मैसेज या वीडियो भेज कर फैक्ट चेक करा सकते हैं।

Created On :   4 Oct 2023 2:23 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story